2024 में बैंगलोर में शुरू करने के लिए 26 सर्वश्रेष्ठ व्यवसाय

बैंगलोर एक प्रौद्योगिकी केंद्र है और, यह भारत की सिलिकॉन वैली है! इसके अलावा, बैंगलोर ने एक नया शीर्षक लिया जो उद्यमिता है। ये कारक और बैंगलोर की गतिशील अर्थव्यवस्था नौकरी के अधिक अवसर बढ़ाएँ! इसलिए यह बहुत आश्चर्य की बात नहीं है कि बहुत से लोग यहां अपना व्यवसाय बनाना शुरू कर रहे हैं! खैर, इस व्यापक ब्लॉग में, हम आप लोगों के लिए सबसे लोकप्रिय व्यावसायिक विचारों के बारे में गहराई से चर्चा करेंगे!

इसलिए बैंगलोर में अपनी उद्यमशीलता शुरू करने से पहले, इसका उद्देश्य जानना बहुत महत्वपूर्ण है, बैंगलोर की दुनिया में अपने मूल्यवान व्यावसायिक विचारों को नेविगेट करने के लिए इस ब्लॉग के साथ आखिरी तक बने रहें!

बैंगलोर में शुरू करने के लिए सर्वोत्तम व्यवसाय की पूरी सूची यहां दी गई है!

1. फास्ट फूड की दुकान

फास्ट फूड

बैंगलोर खाने के शौकीनों का स्वर्ग है, इसलिए यह आपकी फास्ट फूड की दुकान शुरू करने के लिए एक आदर्श स्थान है। आप शुरुआत में किसी व्यस्त स्थान पर एक छोटी मोबाइल कैंटीन किराए पर लेने, घरों/कार्यालयों में भोजन पहुंचाने आदि के बारे में सोच सकते हैं।

2. होम डिलीवरी विकल्प के साथ किराने की दुकान।

किराने की दुकान - बैंगलोर में शुरू करने के लिए सबसे अच्छा व्यवसाय

यह जीवंत शहर व्यस्त लोगों से भरा है जिनके पास किराने का सामान खरीदने का समय नहीं है। आप होम डिलीवरी विकल्प के साथ एक छोटी किराने की दुकान पर जा सकते हैं; भविष्य में, आप बड़े किराना स्टोरों के साथ भी प्रभावी ढंग से गठजोड़ कर सकते हैं। आप बैंगलोर में इस सुखद व्यावसायिक अवसर का लाभ उठा सकते हैं।

3. चाय और कॉफ़ी बार

चाय और कॉफ़ी बार

कामकाजी लोगों के साथ व्यस्त क्षेत्र का मतलब है कि कैफे जैसे माहौल में स्नैक्स के अलावा कॉफी, चाय, पेय पदार्थ और आइसक्रीम की भी बड़ी मांग है। आप अपनी निवेश क्षमता और अनुभव के आधार पर बैंगलोर में चाय-कड़ा से लेकर आरामदायक कैफे तक कम निवेश वाला व्यवसाय तलाश सकते हैं।

4. जैविक खाद्य भंडार

बेंगलुरुवासी स्वास्थ्य के प्रति सचेत हैं और जैविक खाद्य पदार्थ खरीदना पसंद करते हैं। यदि आपके पास जमीन का एक टुकड़ा है, तो एक जैविक उद्यान शुरू करने के बारे में सोचें जो ग्राहकों तक दैनिक जैविक उत्पाद पहुंचाता है, जैसे कि अंकुरित अनाज, पत्तेदार सब्जियां, घर में उगाए गए टमाटर, आदि। आप ऐसे बगीचे के स्थान को किराए पर भी ले सकते हैं या अन्य जैविक के लिए एक केंद्रीकृत स्थान रख सकते हैं। उत्पादकों कम सट्टेबाजी के साथ बैंगलोर में यह एक उत्कृष्ट व्यवसाय है।

5. डोरस्टेप डिलीवरी विकल्प के साथ घर का बना भोजन

बेंगलुरु उन लोगों के लिए स्वर्ग है जो घर का बना ताजा खाना नहीं खा सकते। यदि आपके आस-पास बड़ी कामकाजी आबादी है तो दोपहर के भोजन का समय चरम व्यवसाय है। आप इसे घरों, कार्यालयों, कारखानों आदि में भी ला सकते हैं। इसलिए, यह बैंगलोर में शुरू करने के लिए सबसे अच्छे व्यवसायों में से एक है।

6. बेकरी आइटम, चिप्स और मिठाई की दुकान

बेकरी आइटम

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप बैंगलोर में कहां से अकाल शुरू कर रहे हैं, एक छोटी इकाई जो हाल ही में पके हुए ब्रेड, चपाती, केक, चिप्स और मिठाइयाँ प्रदान करती है, हमेशा पैसा कमाने वाली होती है। मेथी-चपाती या डिज़ाइनर केक जैसे यूएसपी में बदलाव के साथ गुणवत्तापूर्ण भोजन प्रदान करें; आप प्रतियोगिता में शीघ्रता से आगे निकल सकते हैं। थोक दिशानिर्देशों को स्वीकार करें, कॉर्पोरेट कैंटीन के साथ गठजोड़ करें, होम डिलीवरी प्रदान करें, और बैंगलोर में इस अनूठे व्यवसाय में अपने मुनाफे को बढ़ते हुए देखें।

7. B & B या नाश्ता और बिस्तर सुविधाएं

क्या आपके घर में कमरों के अलावा अतिरिक्त जगह है? पर्यटकों को बुलाने और फिर छोटी अवधि के लिए भुगतान करने वाले मेहमानों पर विचार करें। यह बैंगलोर द्वारा पेश किए जाने वाले सर्वोत्तम व्यावसायिक विचारों में से एक है। अतिरिक्त नकदी कमाने के लिए आप यात्रा, दर्शनीय स्थलों की यात्रा और आधुनिक भागीदारी पर्यटन की व्यवस्था कर सकते हैं। खासकर यदि आप हवाई अड्डे, सांस्कृतिक केंद्र या पर्यटन स्थलों के करीब हैं, तो आप तेजी से उल्लेखनीय वृद्धि देख सकते हैं।

8. पीजी या पेइंग गेस्ट सेवाएँ

बैंगलोर में अधिक विशिष्ट पीजी सेवाएं, कामकाजी व्यक्तियों और छात्र छात्रावास प्रदान किए जाने चाहिए। बैंगलोर यातायात कार्यस्थलों के नजदीक रहने की गारंटी देता है, इसलिए ऐसी पीजी सुविधाएं प्रदान करना लाभदायक हो सकता है। एक इमारत किराए पर लें, कार्यालयों, संस्थानों और कॉलेजों के साथ गठजोड़ करें और एक पेशेवर पीजी या सह-कार्यशील स्थान और सेवाएं शुरू करें। यदि आप प्रबंधन में उत्कृष्ट हैं और स्थानों का नवोन्वेषी ढंग से उपयोग करना पसंद करते हैं, तो आप बैंगलोर में इस सर्वोत्तम व्यवसाय के माध्यम से लाभ कमाने के पथ पर अग्रसर हो सकते हैं।

9. उपहार और स्मारिका दुकान

बेंगलुरु कर्नाटक की राजधानी है और एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। उम्मीद है कि बेंगलुरु की छोटी-छोटी स्मृति चिन्हों की भारी मांग होगी और बेंगलुरु में व्यापार के बेहतरीन अवसर उपलब्ध होंगे। उपहार देने के बजाय सस्ते उपहारों से एक छोटा व्यवसाय शुरू करें, जो इस तकनीकी केंद्र में पूरे वर्ष चलता रहता है।

10. पर्यटन एवं यात्रा सेवाएँ

बेंगलुरुवासियों को शहर की व्यस्त जिंदगी और कष्टकारी कार्य शेड्यूल से दूर रहना पसंद है। वे खुद को तरोताजा करने, कुछ अलग करने और प्रकृति की सुंदरता के बीच आराम से दिन बिताने के लिए छुट्टी लेंगे। फार्म में एक शानदार प्रवास, गंदगी ट्रैक बाइक की सवारी, पैराग्लाइडिंग, ट्रेक ट्रेल्स, रेसिंग और पूल के किनारे रात्रिभोज जैसे नए-नए अनुभव, बेंगलुरु के कई शुरुआती लोग चाहते हैं। बस अपने लाभ में वृद्धि का निरीक्षण करते हुए रियायती सौदों और पर्यटन की व्यवस्था करें!

11. रियल एस्टेट परामर्श

बेंगलुरु के बाहर के लोगों को आवास की आवश्यकता होती है, कई लोग घर और खेत खरीदते और बेचते हैं, व्यवसायों को वाणिज्यिक स्थानों की आवश्यकता होती है, निवासियों को विभिन्न कारणों से आवास बदलने की आवश्यकता होती है, कई लोगों को घर की आवश्यकता होती है, इसके अलावा छात्रों या कामकाजी व्यक्तियों को सह-कार्यस्थल, पीजी आवास की आवश्यकता होती है। और इसी तरह। ऐसी जरूरतों के लिए लगातार परामर्श शुरू करना बैंगलोर में बहुत लाभदायक हो सकता है।

12. संपत्तियों का प्रबंधन करें

बैंगलोर के विकास ने बहुत सारे संपत्ति मालिकों को भी छोड़ दिया है, जिन्हें अपनी संपत्तियों को पूरा करने और उन्हें अतिक्रमणकारियों और कानूनी तनावों से सुरक्षित रखने में कठिनाई हो रही है। आप उन ग्राहकों की सेवा कर सकते हैं जहां आप संपत्तियों का प्रबंधन करते हैं और संपत्ति से संबंधित मामलों से निपट सकते हैं जैसे संपत्ति की बाड़ लगाना, किराया इकट्ठा करना और किरायेदार की आवश्यकताओं को पूरा करना।

13. घर की सफ़ाई और नौकरानी सेवाएँ

घर की सफ़ाई और नौकरानी सेवाएँ

घरों को गहन सफाई की जरूरत है, और बेंगलुरु के कामकाजी जोड़ों के पास बस समय ही बचा है। एक व्यवसाय मॉडल में उद्यम करें जहां आप घरों को साफ करने के लिए व्यावसायिक रूप से गहराई से सफाई कर सकते हैं, दैनिक कार्यों के लिए सत्यापित नौकरानियां प्रदान कर सकते हैं, कालीन, पर्दे और नाबदान की सफाई कर सकते हैं, और, थोड़े समय में, संतुष्ट ग्राहकों की अपनी ग्राहक सूची बना सकते हैं। बेंगलुरु में. यह व्यवसाय अविश्वसनीय रूप से बैंगलोर के तकनीकी पार्कों के करीब एक निश्चित हिट प्रदर्शित कर सकता है।

14. डेकेयर और चाइल्डकैअर सेवाएँ

बेंगलुरु में कामकाजी माता-पिता को बाल देखभाल सेवाओं के अलावा डेकेयर की भी आवश्यकता होती है, जहां उनके बच्चे और शिशु काम पर रहते हुए भी सुरक्षित रहें। यदि आपके पास एक बड़ा घर है या किराए पर है, तो यह आपके लिए एक लाभदायक व्यावसायिक अवसर साबित हो सकता है। कई घर पर रहने वाली माताएं भी इस व्यवसाय में उतर सकती हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि वे कितने बच्चों को आश्रय दे सकती हैं।

15. अप्रेंटिस सेवाएँ

अक्सर, घरों को घरेलू जरूरतों के अलावा छोटी-मोटी मरम्मत के लिए प्लंबर, बढ़ई, इलेक्ट्रीशियन या सहायक की आवश्यकता होती है। व्यावसायिक इमारतें, कांच के अग्रभाग वाले टावर और संस्थान अक्सर ऐसी सेवाओं का उपयोग करते हैं। इस विशाल कॉल को पूरा करना एक बहुत ही सफल उद्यम हो सकता है जिसके लिए बस कुछ अच्छी तरह से प्रशिक्षित लोगों की आवश्यकता होती है और इसे लगभग तुरंत स्थापित किया जा सकता है।

16. फूल वितरण सेवा

फूल वितरण सेवा

फूलों का उपयोग सजावट, विवाह स्थलों, थीम वाली पार्टियों, जन्मदिन समारोहों, होटल, विला और पूजा में किया जाता है। फोन कॉल पर या ऑनलाइन किफायती गुलदस्ते और फूल वितरित करना एक छोटे से निवेश के साथ एक अद्भुत विचार हो सकता है।

17. 100 रुपये की दुकान

चाहे उपहार हों, छोटे घरेलू सामान हों या छोटी-मोटी चीज़ें, 100 रुपये की दुकान एक असाधारण विचार है। बैंगलोर में लोग सस्ते उपहार पसंद करते हैं जैसे फूल के बर्तन, सस्ते पॉइंटर पर्स, बटुए, टाई, मोज़े, तकिए, पर्दे के सेट, घरेलू बर्तन, पानी के बर्तन और कई अन्य सामान। सभी अवसरों के लिए 100 रुपये बजट उपहार की दुकान क्यों न शुरू करें जो आपको पूरे साल मुनाफा कमाने की अनुमति देती है?

18. लॉन्ड्रोमैट और ड्राई-क्लीनिंग सेवाएँ

प्रत्येक घर को ड्राई-क्लीनिंग सेवाओं के अलावा एक लॉन्ड्रोमैट की आवश्यकता होती है, जो एक समय लेने वाला काम है जिसे ज्यादातर कामकाजी लोग टालते रहते हैं। दुर्भाग्य से, केवल कुछ ही कामकाजी लोगों के लिए महंगी साड़ियाँ, कालीन, गलीचे और तौलिये जैसे कपड़े साफ करने में कुशल हो सकते हैं। यह आपके लिए अवसर की एक विशाल खिड़की तैयार करता है जिसे आप पूरा कर सकते हैं।

19. मोबाइल हेयरकट या सैलून

अधिकांश लोगों को सैलून में इंतज़ार करना पसंद नहीं है। आप किसी व्यस्त व्यवसाय केंद्र में वैन के साथ मोबाइल सैलून और हेयरकट व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। काम करते समय या पूछताछ करते समय लोग किफायती शेव, बाल कटवाना, चेहरे/मेकअप की बुनियादी दिनचर्या, नेल पेंटिंग आदि कर सकते हैं। केवल एक मूलभूत मांग को हल करना आपके लिए सफलतापूर्वक दोहन करने के लिए लाभदायक हो सकता है।

20. वीडियोग्राफी और व्यावसायिक फोटोग्राफी

वीडियोग्राफी और व्यावसायिक फोटोग्राफी

सभी आयोजन ऐसे पेशेवरों को नियुक्त करते हैं जो उनकी व्यावसायिक बैठकों, जन्मदिन समारोहों, पूजाओं, शादियों, प्रदर्शनियों, उत्पाद शोकेस आदि के उत्कृष्ट वीडियो और तस्वीरें प्रदान करते हैं। इस बैंगलोर में आगे ऑर्डर प्राप्त करने और वृद्धि करने के लिए थोड़ी मात्रा में प्रयास, उपकरण और कौशल की आवश्यकता होती है। आधारित व्यापार उद्यम.

21. कैटरर बिजनेस

व्यावसायिक बैठकों, धार्मिक समारोहों, मिलन समारोहों, बी-डे समारोहों और शादियों जैसे सभी आयोजनों में खानपान सेवाओं की आवश्यकता होती है जो सर्वोत्तम मूल्य पर बेहतर वस्तुएँ प्रदान करती हैं। बैंगलोर में ऐसे छोटे व्यवसायिक विचारों का फायदा उठाते समय, आपको रसोइया होने की आवश्यकता नहीं है; आप उन्हें साइट पर या अपने स्थान पर खाना पकाने के लिए किराए पर ले सकते हैं और शामियाना, फर्नीचर, श्रम और उपकरण प्रदाताओं के साथ गठजोड़ कर सकते हैं। निवेश तेजी से रिटर्न का वादा करता है और इसे तेजी से बढ़ाया जा सकता है।

22. बीमा और निवेश का दलाल

बैंगलोर में इस प्रकार के उद्यम की वास्तव में आवश्यकता है क्योंकि बीमा उत्पादों, निवेश योजनाओं, स्टॉक ब्रोकरेज सेवाओं, आयकर और जीएसटी सलाहकारों के लिए एक विशाल बाजार है।

23. घर पर जिम

यदि आपके पास जिम उपकरण और अतिरिक्त जगह है और आप योग, वर्कआउट रूटीन, डांसिंग, किकबॉक्सिंग आदि पसंद करते हैं तो अपना होम जिम शुरू करें। कई लोगों को उचित मूल्य, त्वरित-नियमित जिम सेवाओं की आवश्यकता होती है, जो बैंगलोर में राजस्व उत्पन्न करने का आपका तरीका हो सकता है।

24. होम-ट्यूशन और ट्यूशन

स्कूली छात्रों, कॉलेज जाने वालों, छोटे बच्चों और पूर्वस्कूली बच्चों के लिए होम ट्यूटर्स, एक प्लेटफुल हैंड या ट्यूशन की हमेशा आवश्यकता होती है। यदि आप अवधारणाओं को अच्छी तरह से समझाने के लिए अपनी योग्यता और प्रतिभा का उपयोग करना चाहते हैं, तो अच्छी कमाई के अलावा इस घरेलू या ऑनलाइन सेवा को शुरू करें।

25. इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के अलावा मोबाइल फोन की मरम्मत

कंप्यूटर, रेफ्रिजरेटर, एसी यूनिट, वॉश मशीन और माइक्रोवेव ओवन जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के अलावा मोबाइल फोन की मरम्मत की भी जबरदस्त गुंजाइश है। हालाँकि बहुत से लोग अब इस व्यवसाय में हैं और प्रतिस्पर्धा कड़ी दिखाई दे रही है, ऑनलाइन होने के कारण और जब तक बैंगलोर में घरेलू सेवाओं की अभी भी आवश्यकता है और उनकी सराहना की जाती है। आप आस-पास के शोरूम और इलेक्ट्रॉनिक दुकानों के साथ भी गठजोड़ कर सकते हैं, क्योंकि अधिकांश उपकरणों को साइट पर मामूली मरम्मत की आवश्यकता होती है।

26. भंडारण सेवाएँ

महामारी के बाद यह व्यवसाय चालू स्थिति में है। बहुत से लोग जो स्थानांतरित होते हैं, अपर्याप्त भंडारण या भंडारण सुविधाओं वाली छोटी कंपनियों, ऑनलाइन व्यवसायों और किराने की दुकानों को सुरक्षित भंडारण सेवाओं की आवश्यकता होती है। रिकॉर्ड, अधिशेष स्टॉक और अप्रयुक्त फर्नीचर को संग्रहीत करने के लिए उचित मूल्य आपके व्यावसायिक उद्यम और ग्राहक के लिए एक जीत का प्रस्ताव हो सकता है। अपने गेराज स्थान या अपने घर के खाली कमरों का उपयोग करें।

निष्कर्ष

अगर डिमांड हो तो आपका बिजनेस आइडिया भी सफल और लाभदायक हो सकता है। अपना स्थान ढूंढें और सफल विचारों की व्यापक श्रेणी के बीच अपना व्यवसाय स्थापित करें।

पूछे जाने वाले प्रश्न

बिना निवेश के बैंगलोर में शुरू करने के लिए सबसे अच्छा व्यवसाय कौन सा है?

सफाई सेवा

लोग अपने कार्यालय के काम या पेशेवर जीवन के माध्यम से अधिक व्यस्त हो रहे हैं। उनके पास अपने घर की देखभाल के लिए मुश्किल से ही समय होता है। इस स्थिति में, उनके घर की देखभाल के लिए सफाई सेवा ही एकमात्र विकल्प है। यह व्यवसाय बड़े पैमाने पर रिटर्न प्रदान कर सकता है क्योंकि यह आजकल मांग में है।

व्यवसाय शुरू करने के लिए बैंगलोर एक उत्कृष्ट स्थान क्यों है?

संसाधनों तक आसान पहुंच:

व्यवसाय को प्रभावी ढंग से कार्य करने में मदद करने के लिए बैंगलोर में एक अच्छी तरह से विकसित बुनियादी ढांचा और कई संसाधन हैं। समर्थन और मानव संसाधनों से लेकर शैक्षिक और व्यावसायिक सेवाओं तक पहुंच से लेकर, बैंगलोर में व्यवसाय के लिए बहुत सारे संसाधन मौजूद हैं।

मैं कौन सा अंशकालिक व्यवसाय शुरू कर सकता हूँ?

विभिन्न अंशकालिक व्यावसायिक विचारों के लिए कम या लगभग कोई निवेश की आवश्यकता नहीं होती है। मनोचिकित्सा, ट्यूशन/प्रशिक्षण, स्वतंत्र लेखन और आभासी सहायकों जैसे साइड व्यवसायों को कम या शून्य निवेश की आवश्यकता होती है। तो, आप कम फंडिंग के साथ उन विचारों को शुरू करने की योजना बना सकते हैं।

और पढ़ें: चेन्नई में शीर्ष आईटी कंपनियां

Source link

news portal development company in india
Market Mystique